नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान शुरू हो चुके हैं. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहा है. 

यूपी की 14 सीटों पर मतदान
मतदान के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और इलाहाबाद पर देश की नजरें हैं.


पूर्वी दिल्ली के बीजेपी कैंडिडेट गौतम गंभीर ने ओल्ड राजेंद्र नगर में एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. गौतम गंभीर अपने परिवार के साथ पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे और लाइन में लगकर मतदान किया. बता दें कि गौतम गंभीर AAP के आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ हैं.
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हरियाणा के गुरुग्राम में अपने हक का प्रयोग करने पहुंचे. मतदान करने के लिए विराट कोहली एक आम नागरिक की तरह लाइन में लगे और वोट डाला.


मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल में अपने हक का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद साध्वी प्रज्ञा ने लोगों से वोट डालने की अपील की. 

177 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला
उत्तर प्रदेश में इन 14 लोकसभा सीटों पर मतदाता 177 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. भाजपा ने यहां से 14, कांग्रेस ने 11, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के तहत बसपा ने 11 और सपा ने तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इस बार आजमगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उनके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बावजूद जीत दर्ज की थी.

सुल्तानपुर में मेनका का इम्तिहान
सुलतानपुर से इस बार केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार इस सीट से मेनका के पुत्र वरुण गांधी ने जीत दर्ज की थी. मां-बेटे ने इस बार सीटों की अदला-बदली कर ली है. मेनका के खिलाफ गठबंधन की ओर से चन्द्रभान सिंह यादव मैदान में हैं तो कांग्रेस ने संजय सिंह को यहां से चुनाव लड़ाकर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है.

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर दिलचस्प मुकाबला
दिल्ली में सातों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. उत्तर पूर्वी दिल्ली में जहां पूर्व मख्यंत्री शीला दीक्षित और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी किस्मत आजमा रहे हैं, तो वहीं गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से ताल ठोक रहे हैं. दिल्ली के चुनावी रण में कांग्रेस ने मुक्केबाज विजेंद्र सिंह को दक्षिणी दिल्ली को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि गायक हंसराज हंस उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से रण में उतरे हैं.

पूर्वी चंपारण बनेगी खास सीट
बिहार में जिन आठ लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान हो रहा है, उनमें वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल हैं. पूर्वी चंपारण से जहां भाजपा के राधा मोहन सिंह चुनाव मैदान में हैं तो वहीं वैशाली से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह ताल ठोक रहे हैं.

सातवें चरण में 59 लोकसभा सीटों  मतदान
इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 474 सीटों के लिए रविवार को मतदान संपन्न हो जाएगा. बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा. 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. जिसके बाद 23 मई को मतगणना होगी.