नई दिल्ली: भारतीय ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में रविवार को चोट लगी. सोमवार को तो सब ठीक रहा. कहीं भी उनकी चोट को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हुई. मंगलवार को जैसे ही उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया, तब से क्रिकेट जगत में उनकी चोट की ही चर्चा रही. पूर्व क्रिकेटरों से लेकर तमाम प्रशंसक उनकी चोट को लेकर कयास लगाते रहे. उनके रिप्लेसमेंट पर बात होती रही. बीसीसीआई (BCCI) ने इस बारे में रात आठ बजे (भारतीय समय) पहली बार बयान जारी किया. हालांकि, इस बयान में भी साफतौर पर ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है. 

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, ‘भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन फिलहाल इंग्लैंड में ही रहेंगे. वे बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. टीम मैनेजमेंट ने फैसला किया है कि धवन की स्थिति पर नजर रखी जाए. धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को खेले गए मुकाबले में बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी.’  बीसीसीआई के बयान में यह नहीं बताया गया है कि धवन की चोट कितनी गंभीर है. यह भी नहीं बताया गया कि कि वे कब तक खेलने लायक होंगे. 

उधर, बीसीसीआई सूत्रों ने दोपहर में बताया था कि शिखर धवन एक से तीन हफ्ते तक के लिए बाहर हो सकते हैं. इसके बाद से ही यह चर्चा शुरू हो गई कि टीम इंडिया में उनकी जगह कौन ले सकता है. सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह, केविन पीटरसन ने कहा कि धवन की जगह लेने के लिए ऋषभ पंत सबसे उपयुक्त खिलाड़ी है. पंत टीम के रिजर्व खिलाड़ियों में भी शामिल हैं. 

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir), डीन जोंस (Dean Jones) और स्कॉट स्टायरिस (Scott Styris) की राय गावस्कर और पीटरसन से अलग है. गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम में कहा कि धवन की जगह अंबाती रायडू को मौका दिया जाना चाहिए. गंभीर का कहना था कि रायडू लंबे समय तक नंबर-4 पर खेल चुके हैं और वे टीम की जरूरतों को समझते हैं. ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस और न्यूजीलैंड के स्टायरिस ने भी कहा कि अगर उन्हें धवन की जगह किसी खिलाड़ी को चुनना होता तो वे रायडू को मौका देते. 
भारत को अगला मैच गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है. इसके बाद उसका अगला मैच पाकिस्तान से होगा. भारत और पाकिस्तान का यह बहुप्रीक्षित मैच रविवार (16 जून) को खेला जाएगा. इन दोनों टीमों के बाद भारत का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा. यह मैच 22 जून को खेला जाएगा.