भोपाल। लोकसभा चुनाव के तहत 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ सुदाम खाड़े ने आज निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर मतगणना के लिए नियुक्त किये जाने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम पर चर्चा की । कलेक्टर ने मतगणना स्थल पुरानी जेल परिसर में की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 
बैठक में कलेक्टर ने चक्रवार गणना परिणामों के मैन्युअल और कम्प्यूटराइज्ड टेबुलेशन के लिए विधानसभावार और केन्द्रीय स्तर पर कर्मचारियों के अलग-अलग दल बनाने के निर्देश भी बैठक में दिये । बैठक में डीआईजी इरशाद वली, मुख्य कार्यपालन अधिकारी बीडीए बुदेश वैद्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सतीश कुमार एस, अपर कलेक्टर श्रीमती तन्वी हुड्डा, अपर कलेक्टर जे.पी.सचान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज वर्मा,  जिले की सातों विधानसभा के सहाय‍क रिटर्निंग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
बैठक में बताया गया कि मतगणना के लिए नियुक्त कर्मचारियों को पहले चरण का प्रशिक्षण 15  मई को तथा दूसरे चरण का प्रशिक्षण 20  मई को दिया जायेगा । बैठक में बताया गया कि लोकसभा चुनाव में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में डाले गये मतों की गणना 14-14 टेबिलों पर की जायेगी । प्रत्येक गणना टेबल पर एक गणना सहायक एवं एक गणना पर्यवेक्षक को नियुक्त किया जायेगा । इसके अलावा प्रत्येक टेबल पर माइक्रो आर्ब्जवर को भी तैनात किया जायेगा ।  डाक मतपत्रों की गिनती के लिए अलग से टेबिलें लगाई जायेंगी ।  मतगणना 23 मई की सुबह 8 बजे से शुरू होगी ।  इसके आधा घंटे पहले डाकमतों की गिनती प्रारंभ की जायेगी । उन्होंने बताया कि आयोग से प्राप्त निर्देशानुसार कुछ चिन्हित अधिकारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को सेल फोन लेकर परिसर में आना वर्जित होगा । मीडिया कर्मी केवल मीडिया सेंटर तक ही अपने सेल फोन ले जा सकेंगे।