वाशिंगटन । अमेरिका में कैपिटल परिसर (अमेरिकी संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को हंगामा करने से रोकने में नाकाम रहने के बाद आलोचना का शिकार होने पर यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने घोषणा की है कि वह इस माह इस्तीफा दे देंगे। घटना के बाद प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने गुरूवार को अमेरिकी कैपिटल पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा था कि अगर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया तो उन्हें सेवा से हटा दिया जाएगा। 
कैपिटल पुलिस बोर्ड को लिखे पत्र में संड ने कहा यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल पुलिस बोर्ड में सेवा देना और यूएस कैपिटल पुलिस के कर्मियों तथा कांग्रेस सदस्यों के साथ काम करना मेरे लिए गर्व की बात है। संड के साथ बोर्ड के अन्य सदस्य भी पदों से इस्तीफा देंगे। उन्होंने कहा मैं 17 जनवरी 2021 से अस्वस्थता के आधार पर अवकाश पर चला जाऊंगा। मेरे पास करीब 440 घंटे की सिक लीव है। 
उल्लेखनीय है कि बुधवार को हजारों ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसकर हंगामा किया और पुलिस के साथ झड़प की। ट्रंप समर्थकों ने संसद के संयुक्त सत्र को बाधित करने का प्रयास किया, जिसमें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जीत की पुष्टि होनी थी। यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल पुलिस लेबर कमेटी ने भी संड के इस्तीफे की मांग की थी।